Why Lohri Is Celebrated In Hindi, Lohri Story In Hindi, Quotes On Lohri in Hindi, Lohri 2024

Soni
6 Min Read
Why Lohri Is Celebrated In Hindi

Why Lohri Is Celebrated In Hindi

कई साल पहले की बात है, पंजाब राज्य में एक छोटे से गाँव में एक बहुत सारे लोग रहते थे। गाँव में हमेशा खुशी-खुशी का वातावरण रहता था और लोग एक दूसरे के साथ बड़ी दिल से मिल-जुलकर रहते थे।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Why Lohri Is Celebrated In Hindi
Why Lohri Is Celebrated In Hindi

Why Lohri Is Celebrated In Hindi

गाँव में एक गरीब लड़का था जिसका नाम सुरज था। सुरज बहुत ही मेहनती और ईमानदार था। उसकी माता-पिता बहुत ही संघर्षशील थे और उन्होंने कभी भी अपनी मेहनत में हार नहीं मानी।

एक दिन, गाँव में लोहड़ी का त्योहार आने वाला था। सभी लोग खुशी खुशी तैयारियों में लगे हुए थे। सुरज ने भी देखा कि लोग लोहड़ी के लिए लकड़ी की तलवारें और गुड़ की रेखाएं खरीद रहे हैं। Why Lohri Is Celebrated In Hindi उसने अपने माता-पिता से कहा, “मैं भी लोहड़ी मनाना चाहता हूँ, क्या हम भी कुछ खरीद सकते हैं?”

माता-पिता ने कहा, “हम गरीब हैं बेटा, हमें इसके लिए पैसे नहीं हैं।”

सुरज ने कहा, “लेकिन मैं कुछ करके इसे यादगार बनाना चाहता हूँ।”

फिर सुरज ने गाँव में लोगों से विचार किया और एक छोटे से पेड़ की डाली, लकड़ी की तलवारें और गुड़ इकट्ठा की। उसने सभी लोगों को एक साथ बुलाया और एक बड़े से आग के चारों ओर विशाल चक्कर बनाए। Lohri 2024 फिर उसने उसे जलाया।

Why Lohri Is Celebrated In Hindi चक्कर की चोटी पर उसने एक गोलीयाँ रखीं और चक्कर घूमते हुए सभी लोगों को खूबसूरत रंगों से सजाया। लोग बहुत ही खुश हो गए और सभी ने सुरज की मेहनत की सराहना की।

इस दिन से गाँववाले हर साल लोहड़ी को बहुत धूमधाम से मनाते हैं और सुरज को उनका हीरो मानते हैं। लोग अपनी मेहनत और संघर्ष को याद करके इस त्योहार को खासी दहशती ढ़ूंढ़ बना लेते हैं।

इस तरह से, सुरज ने अपनी मेहनत और संघर्ष के जरिए गाँव को एक नया त्योहार दिया और लोग उसे बहुत समर्थन देते हैं। इससे हमें यह सिखने को मिलता है कि मेहनत, संघर्ष और सामर्थ्य के साथ हर मुश्किल को पार किया जा सकता है।

- Advertisement -

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Lohri Kyu Manai Jati hai

इस कहानी से हमें यह भी सिखने को मिलता है कि हमें अपनी मेहनत का समर्थन करना चाहिए और दूसरों को भी उत्साहित करना चाहिए। सुरज ने अपनी सोच और क्रिएटिविटी के जरिए एक सामाजिक उत्साही वातावरण बनाया और उसने अपने गाँव को एक नया और यादगार त्योहार दिया।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

इस कहानी से यह भी प्रकट होता है कि समृद्धि और समृद्धि सभी के सहयोग और मिलजुलकर ही होती है। सुरज की मेहनत ने उसके गाँव को एक साथ लाकर खड़ा किया और उसने दिखाया कि छोटी सी कोशिश भी बड़े परिवर्तन की दिशा में कदम बढ़ा सकती है। Why Lohri Is Celebrated In Hindi

लोहड़ी एक त्योहार है जो समृद्धि और खुशी का पर्व है, और इस कहानी के माध्यम से हमें यह बताया गया है कि हमारी मेहनत और समर्थन से ही हम अपने जीवन को सजग और सफल बना सकते हैं।

How to Wish Lohri In Hindi

Hindi Lohri SMS:

  1. त्योहारी मौसम में मजा करें, धूमधाम से गाएं और नृत्य करें। आपको इस लोहड़ी पर खुशियाँ की शुभकामनाएं। हैप्पी लोहड़ी!
  2. आपको और आपके परिवार को बहुत बहुत शुभ लोहड़ी। इस लोहड़ी की आग से सभी दुःखों के पल जल जाएं और आपको आनंद, खुशी और समृद्धि का गर्माहट मिले।Why Lohri Is Celebrated In Hindi
  3. लोहड़ी के त्योहार को रेओरी की तरह आपके जीवन को मिठा बना दे, मूंगफली की तरह कुचले, सेसमी सीड्स की तरह स्वाद बना दे, और बोनफायर की गर्मी दे। बहुत हैप्पी लोहड़ी!
  4. मैं आपको ईश्वर के प्रचुर आशीर्वाद से टकराने, सफलता से गिरफ्तार करने और समृद्धि के जीवन की सजा से युक्त करने की कामना करता हूं। कोई जमानत नहीं दी गई है। हमेशा आशीर्वादित रहो। हैप्पी लोहड़ी!
  5. सभी आपकी इच्छाएँ पूर्ण हों और आप जो भी इच्छा करें, उसे प्राप्त करें। अपने दिन का आनंद लें और न भूलें कि रेवड़ी, पॉपकॉर्न और मूंगफली को लोहड़ी की आग में डालें। यह आपको निश्चित रूप से भाग्य लाएगा। हैप्पी लोहड़ी!
  6. ठंडक को बाहर निकालें, पुराने और उदास को बाहर निकालें। मौसम के ताप और प्रेम को बाहर निकालें, आशा और उम्मीद को बाहर निकालें। आपको हैप्पी लोहड़ी!
  7. उत्साह और उत्साह के इस त्योहार से आपके जीवन को ऊर्जा और उत्साह से भर दे, और यह आपको और आपके प्रियजनों को खुशी और समृद्धि लाने में मदद करे। सभी को हैप्पी लोहड़ी! Why Lohri Is Celebrated In Hindi

How to wish Lohri in Punjabi

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Punjabi Lohri SMS:

  1. फिर आई भंगड़े दी वारी, लोहड़ी मनाउं दी करो तैयारी, आग दे कोल सभी आओ, सुंदरिये मुंदरिये जोर नाल गाओ। हैप्पी लोहड़ी! Why Lohri Is Celebrated In Hindi
  2. नाच के दिखाओ, हंसो ते हंसाओ। हैप्पी लोहड़ी!
  3. ट्विंकल ट्विंकल लिटिल पंजाबी; पीके दारू ओ हो गया शराबी; चिकन तंदूरी ते दाल फराई; तुहानु लोहड़ी दी लाख लाख वधाई!
  4. गन्ने दे रास तों छिन्नी दी बोरी; फिर बनी उसतों मिठी मिठी रेओरी;
Share This Article
By Soni
मैं सोनी Content Writer, मैं PG की Students हूँ, और मैं अपनी पढ़ाई के साथ साथ मुझे Content Writing और SEO का Knowledge हैं तो मैं अपने Skill को सभी के सामने प्रस्तुत करती हूँ। मैं Sarkari Results, Sarkari Job, Government Skim के बारे में आप लोगों को पल पल Update करती हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *