Bihar Free Coaching Scheme 2024 : बिहार सरकार दे रही है, 3,000 रूपये के साथ मुफ्त कोचिंग 36 जिलो में आवेदन शुरू

Soni
8 Min Read
Bihar Free Coaching Scheme 2024

Bihar Free Coaching Scheme 2024: पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने “पूर्व-परीक्षा प्रशिक्षण योजना” और “मुख्यमंत्री व्यावासायिक पाठ्यक्रम मार्गदर्शन और प्रेरणा योजना” की शुरुआत करने जा रही हैं, जिसका उद्देश्य पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए है। इस योजना के तहत, सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे CAT/MAT, NET, GATE, JAM, JRF (CSIR), PhD, M.Phil., आदि की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करती है।

Bihar Free Coaching Scheme 2024
Bihar Free Coaching Scheme 2024

Bihar Free Coaching Scheme: मुफ्त कोचिंग के अलावा, 2024 के लिए बिहार मुफ्त कोचिंग योजना में छात्रों को वित्तीय सहायता भी शामिल है। इस योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू जनवरी से सुरू की जायेगी। विभाग ने सरकार की ओर से आवेदन प्रक्रिया के संबंध में जानकारी जारी दी है। Bihar Free Coaching Scheme 2024 इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने और इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, इच्छुक उम्मीदवार आर्टिकल में दी गई Official Notification को जरूर देखें ।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Bihar Free Coaching Scheme 2024

Post NameBihar Free Coaching Scheme 2024
Post TypeSarkari Yojana
Scheme Nameमुख्यमंत्री व्यावसायिक पाठ्यक्रम मार्गदर्शन एवं उत्प्रेरण योजना
PurposeCAT/MAT , NET, GATE , JAM , JRF (CSIR ), Ph-D , M-Phill
Benefit Amount3000/-
Departmentपिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग
Apply ModeOnline
Official WebsiteClick Here

Bihar Free Coaching Scheme Notification

Bihar Free Coaching Scheme : बिहार नि:शुल्क कोचिंग योजना 2024 के तहत सरकार द्वारा दो योजनाओं के तहत लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत दो योजनाओं के तहत किन-किन लोगों को लाभ मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। इसके साथ ही इस योजना के तहत सरकार द्वारा एक नई पहल भी शुरू की गई है, जिसके तहत छात्रों को प्रोत्साहन राशि भी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

बिहार मुफ्त कोचिंग योजना 2024 के तहत मिलने वाले लाभ:

  1. मुफ्त कोचिंग: इस योजना के अंतर्गत छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाती है, जो शामिल हैं CAT/MAT, NET, GATE, JAM, JRF (CSIR), PhD, M.Phil, आदि।
  2. वित्तीय सहायता: इस योजना के अंतर्गत छात्रों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें तैयारी में सहारा मिल सके।
  3. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया: छात्र इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे इस योजना से जुड़ी सभी लाभ प्राप्त करने का एक सुविधाजनक माध्यम होता है।
  4. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी: इस योजना से छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने का मौका मिलता है, जो उनके करियर को बढ़ावा देता है।
  5. मार्गदर्शन और प्रेरणा: छात्रों को योजना के अंतर्गत मार्गदर्शन और प्रेरणा मिलती है, जो उन्हें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद करता है।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

इसके अलावा, योजना के तहत अन्य लाभों के लिए आधिकारिक घोषणा और विवरणों की जाँच करने के लिए छात्रों को आधिकारिक पोर्टल पर जाने की सलाह दी जाती है।

Bihar Free Coaching Scheme 2024

बिहार नि:शुल्क कोचिंग योजना 2024:

Bihar Free Coaching Scheme 2024
Bihar Free Coaching Scheme 2024

बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग समाज कल्याण विभाग की नि:शुल्क कोचिंग योजना 2024 के तहत, विभिन्न प्रकार की देशों में आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी के लिए छात्र-छात्राओं को अनुदान प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत शामिल छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री व्यावसायिक पाठ्यक्रम मार्गदर्शन एवं प्रेरणा केंद्र के माध्यम से प्रतिमाह ₹3000 की दर से अनुदान प्रदान किया जाता है। यह अनुदान, छात्रों को उनके दैनिक और मासिक खर्चों को पूरा करने में मदद करता है।

बिहार नि:शुल्क कोचिंग योजना 2024 में मिलने वाले लाभ

प्रतियोगी पुस्तकों की खरीद के लिए प्रति छात्र 3,00/- रुपये की प्रोत्साहन राशि देय होगी।

बिहार नि:शुल्क कोचिंग योजना 2024 में मिलने वाले लाभ:

- Advertisement -

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

  1. प्रतियोगी पुस्तकों की खरीद के लिए प्रोत्साहन राशि: प्रति छात्र को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए पुस्तकों की खरीद के लिए प्रति माह 3 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
  2. ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रगति का मूल्यांकन: छात्रों की प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध होगा।
  3. वाईफ़ाई सुविधा: योजना के तहत छात्रों को वाईफ़ाई सुविधा प्रदान की जाएगी, जो उन्हें इंटरनेट का सही से इस्तेमाल करने में मदद करेगी।
  4. अध्ययन सामग्री: छात्रों को अच्छी अध्ययन सामग्री प्रदान की जाएगी, ताकि वे अपनी तैयारी को सही तरीके से कर सकें।
  5. डिजिटल स्मार्ट आईडी कार्ड: छात्रों को डिजिटल स्मार्ट आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा, जो उनकी पहचान के लिए हेल्पफुल होगा।
  6. प्रेरणा – मार्गदर्शन सत्र: छात्रों को प्रेरणा और मार्गदर्शन सत्रों में भाग लेने का अवसर मिलेगा, जो उनकी मोटिवेशन को बढ़ावा देगा।
  7. पाक्षिक स्क्रीनिंग टेस्ट: छात्रों को पाक्षिक स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा, जिससे उनकी प्रगति को मापा जा सकेगा।
  8. राज्य स्तरीय द्वि-मासिक स्क्रीनिंग परीक्षा: योजना के अंतर्गत राज्य स्तर पर दो महीने की स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  9. उन्नत गुणवत्ता पुस्तकालय: छात्रों के लिए एक उन्नत गुणवत्ता वाला पुस्तकालय सामग्री के लिए उपलब्ध होगा।
  10. डिजिटल माध्यम से करें पढ़ाई: छात्रों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा, जो आधुनिक तकनीक का उपयोग करके उनकी तैयारी को सरल बनाए रखेगा।

Required Documents-

  • जाति प्रमाण पत्र [caste certificate]
  • आय प्रमाण पत्र [I Certificate]
  • निवास प्रमाण पत्र [Address proof]
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र [educational qualification certificate]
  • पहचान पत्र [identity card]
  • आदि [Etcetera]

बिहार नि:शुल्क कोचिंग योजना 2024 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Bihar Free Coaching Scheme
Bihar Free Coaching Scheme
  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:
    बिहार सरकार या मुख्यमंत्री पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. पंजीकरण:
    वेबसाइट पर पंजीकरण या आवेदन का लिंक खोजें। इस पर क्लिक करके पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करें।
  3. विवरण भरें:
    आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी प्रदान करें, जैसे कि व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता, श्रेणी विवरण, आदि।
  4. दस्तावेज अपलोड करें:
    दी गई निर्देशों के अनुसार आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। इनमें पहचान प्रमाणपत्र, पते का प्रमाणपत्र, शैक्षिक प्रमाणपत्र, आदि शामिल हो सकते हैं।
  5. आवेदन सबमिट करें:
    सभी विवरण भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आवेदन पत्र सबमिट करें।
  6. आवेदन संख्या:
    आवेदन सबमिट होने के बाद उत्पन्न होने वाली आवेदन संख्या या पंजीकरण संख्या को नोट करें। यह संख्या भविष्य के संदर्भ के लिए उपयोगी होगी।
  7. सत्यापन:
    जमा किए गए आवेदनों का सत्यापन संबंधित प्राधिकृतियों द्वारा होगा।
  8. मंजूरी और लाभ:
    सत्यापन पूरा होने और आवेदन मंजूर होने पर, योजना के लाभ प्राप्त करने वाले छात्रों को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

इस योजना से संबंधित अपडेट्स और घोषणाएं प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट की जाँच करें। इसके अलावा, आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

Share This Article
By Soni
मैं सोनी Content Writer, मैं PG की Students हूँ, और मैं अपनी पढ़ाई के साथ साथ मुझे Content Writing और SEO का Knowledge हैं तो मैं अपने Skill को सभी के सामने प्रस्तुत करती हूँ। मैं Sarkari Results, Sarkari Job, Government Skim के बारे में आप लोगों को पल पल Update करती हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *