Alert ! SAMSUNG Mobile उपयोगकर्ताओं के लिए सरकार ने की हैं, चेतबनी जारी Immediately ये करें-

Soni
6 Min Read
Alert ! SAMSUNG Mobile

Alert – Samsung Mobile: भारत सरकार का कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) ने हाल ही में एक उच्च जोखिम चेतावनी जारी की है, जिससे सैमसंग मोबाइल यूज़र्स को लेकर गंभीर सुरक्षा संबंधित जोखिमों के बारे में चिंता हो रही है। इस चेतावनी को CERT-In वलनरेबिलिटी नोट CIVN-2023-0360 के रूप में नामांकित किया गया है।

Alert - SAMSUNG Mobile
Alert – SAMSUNG Mobile

Alert! SAMSUNG Mobile मे कौन-कौन सा Android Version के लिए अलर्ट जारी किया हैं-

Alert! SAMSUNG के कौन कौन सा Android Version जो विशेष रूप से जोखिमों भरा है- Android Version 11, 12, 13, और 14 के साथ जुड़े जोखिमों पर ध्यान केंद्रित करता है।

These vulnerabilities could allow attackers to bypass security restrictions, access sensitive information, and execute arbitrary code on targeted systems. They stem from various issues such as improper access control in Knox features, an integer overflow flaw in facial recognition software, authorization issues with the AR Emoji app, and more.

Alert – SAMSUNG Mobile
Alert – SAMSUNG Mobile

ये सुरक्षा vulnerabilities affect Samsung उपकरणों को प्रभावित कर सकती हैं, जिसमें-

Galaxy AS23 Series

Galaxy Flip 5

Galaxy Fold 5

और अन्य सैमसंग उपकरण शामिल हैं, जिनमें Android Version 11, 12, 13, और 14 चल रहा है।

Alert ! Indian govt alerts Samsung users to update their smartphones immediately; here’s why

प्रदान की गई जानकारी में पहले से सुनिश्चित सुरक्षा मुद्दों की विस्तृत “उच्च जोखिम” वर्गीकरण से स्पष्टता है, और इस जोखिम के बहुत बड़ी गंभीरता संभावित गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे अनधिकृत पहुंच, डेटा लीकेज, या सिस्टम की खागजात का शोध। उन उपयोगकर्ताओं को जो सैमसंग स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं, और जिनके डिवाइस पर Android Version 11, 12, 13, और 14 install है, को अपने डिवाइस और संवेदनशील जानकारी है तो वे अपने Data को तुरंत अपने मोबाईल फोन से हटा दें।

- Advertisement -

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Alert! SAMSUNG मोबाईल

उच्च high-risk warning में यह बताया गया है कि इन सुरक्षा दुर्बलिताओं के माध्यम से attacker सुरक्षा प्रतिबंधों को दूर कर सकते हैं, bypass security restrictions तक पहुंच सकते हैं, और targeted systems पर विविध कोड को क्रियाशील कर सकते हैं। सीईआरटी-इन ने बताया है कि ये दुर्बलिताएं सैमसंग इकोसिस्टम के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकती हैं।

Alert - SAMSUNG Mobile
Alert – SAMSUNG Mobile

अगर किसी हमलावार को ये दुर्बलिताएँ सफलतापूर्वक शायर करने में कामयाब हो जाता है, तो इससे हानिकारक परिणाम हो सकते हैं। आधिकारिक बयान के अनुसार, इससे “किसी को हीप ओवरफ्लो और स्टैक-आधारित बफर ओवरफ्लो को ट्रिगर करने, डिवाइस SIM PIN तक पहुंचने, उच्च विशेषाधिकार के साथ प्रसार भेजने, AR Emoji के सैंडबॉक्स डेटा को पढ़ने, सिस्टम समय बदलकर Knox Guard लॉक को बाइपास करने, विभिन्न फ़ाइलों तक पहुंचने, संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने, विविध कोड को निष्क्रिय करने और लक्षित सिस्टम को संघटित करने” का खतरा हो सकता है।

विशेषज्ञता से, ये दुर्बलिताएं Samsung मोबाईल Android संस्करण 11, 12, 13, और 14 को प्रभावित करेंगी। इस खतरे में शामिल उपकरणों में गैलेक्सी एस23 श्रृंग, गैलेक्सी जेड फ्लिप 5, गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 और अन्य शामिल हैं।

Alert! SAMSUNG मोबाईल Attacker से कैसे बचें

इस चेतावनी का सामना करते हुए, सैमसंग मोबाइल उपयोगकर्ताओं से निम्नलिखित सामान्य सुरक्षा अभ्यासों का पालन करने की सिफारिश की जाती है:

  1. सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें: सुनिश्चित करें कि आपकी डिवाइस नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट कर रही है। निर्माता सामान्यत: सुरक्षा जोखिमों को पता करने के लिए पैच और अपडेट जारी करते हैं।
  2. सुरक्षा सुविधाओं को सक्रिय करें: अपनी Samsung डिवाइस पर इंबिल्ट सुरक्षा सुविधाएं, जैसे कि बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (फिंगरप्रिंट या फेस रिकॉग्नीशन) और एन्क्रिप्शन को सक्रिय करें।
  3. ऐप्स के साथ सतर्क रहें: जब ऐप्स डाउनलोड और इंस्टॉल कर रहे हैं, सतर्क रहें। आधिकारिक ऐप स्टोर्स का पालन करें और अविश्वसनीय स्रोतों से ऐप्स साइडलोडिंग से बचें।
  4. सुरक्षित नेटवर्क का उपयोग करें: संवेदनशील लेन-देन के लिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से बचें। एक अतिरिक्त सु

अपनी डिवाइस को अपडेट करने के लिए, आपको बस अपने फ़ोन सेटिंग्स में जाना है। इसके बाद, निम्नलिखित पथ का पालन करें: डिवाइस के बारे में > सॉफ़्टवेयर अपडेट > डाउनलोड और इंस्टॉल।

Also Read iPhone Apple Alert

दूसरी खबरों में, Apple की साइबर सुरक्षा टीम ने आखिरकार CERT-IN के साथ मिलकर बैठक की जिस पर हाल ही में भारत में कुछ प्रमुख iPhone उपयोगकर्ताओं को भेजे गए सूचना अधिसूचनाओं के संबंध में। पिछले महीने, Apple ने कुछ विपक्षी पार्टी के नेताओं के iPhone को ‘दूरस्थ संबंध स्थापित करने का प्रयास कर रहे राज्य-प्रायोजित हमलावारों’ के बारे में सूचना भेजी थी। इस सूचना ने यह चिंता उत्पन्न की कि क्या सरकार उनके फोन को हैक करने का प्रयास कर रही थी।

Share This Article
By Soni
मैं सोनी Content Writer, मैं PG की Students हूँ, और मैं अपनी पढ़ाई के साथ साथ मुझे Content Writing और SEO का Knowledge हैं तो मैं अपने Skill को सभी के सामने प्रस्तुत करती हूँ। मैं Sarkari Results, Sarkari Job, Government Skim के बारे में आप लोगों को पल पल Update करती हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *