Skill India Portal Registration 2023 Online : अब हर बेरोजगार को मिलेगी नौकरी, अभी करे अपना रजिस्ट्रेशन, पूरी प्रोसेस यहाँ से देखे

Rahul
5 Min Read

Skill India Portal Registration Process 2023 : अब हर बेरोजगार को मिलेगी नौकरी, अभी करे अपना रजिस्ट्रेशन, पूरी प्रोसेस यहाँ से देखे

Skill India Portal

 

Skill India Portal दोस्तों अगर आप भी बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो भारत सरकार का स्किल इंडिया पोर्टल आपके बहुत काम आ सकता है। सरकार के इस पोर्टल के जरिए आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

अगर आप भी नौकरी करना चाहते हैं तो आप भारत सरकार द्वारा बिल्कुल मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। सरकार के स्किल इंडिया पोर्टल के माध्यम से लाखों युवाओं को रोजगार दिया गया है। सरकार के “स्किल इंडिया पोर्टल” का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है।

Skill India Portal Registration Process 2023 : सरकार के स्किल इंडिया पोर्टल का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आप इस पोर्टल का लाभ उठा सकेंगे। आज के इस लेख में हम आपको सरकार के स्किल इंडिया पोर्टल के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी बताने जा रहे हैं तो अगर आप भी स्किल इंडिया पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

स्किल इंडिया पोर्टल (स्किल इंडिया पोर्टल) 2023:- भारत सरकार के स्किल इंडिया पोर्टल का उद्देश्य उन युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है जिनके पास रोजगार नहीं है और इस पोर्टल के माध्यम से सबसे पहले बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है। इस प्रशिक्षण के बाद सरकार द्वारा युवाओं को एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है, जो उनके हुनर का प्रमाण होता है। उस प्रमाण पत्र के माध्यम से उन बेरोजगार युवाओं को जिनके पास रोजगार नहीं है आसानी से रोजगार मिल सकता है।

कौशल भारत पोर्टल पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

सरकार के स्किल इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिसके बिना आप सरकार के कौशल भारत पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कर सकते कौशल भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है:-

👉 PAN Card

👉 Aadhar Card

- Advertisement -

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

👉 Working Mobile Number.

👉 Bank Account Passbook

👉 10th And 12th Marksheet

👉 Psssport Size Photo

भारत सरकार द्वारा जारी शर्तों के अनुसार आवेदक की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल तक हो सकती है अर्थात हाई स्कूल पास करने वाले सभी बेरोजगार युवा इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

स्किल इंडिया पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

इसे भी पढ़े  –

Jio ने निकाली नयी Job Vacancy घर बैठे ही करे काम और महीने के कमाये  8,000 – 1,2000 👉 Click here

चरण एक:-

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के क्रोम ब्राउजर में भारत सरकार के स्किल इंडिया पोर्टल को ओपन करना होगा।

अब आपके सामने जो विकल्प दिखाई दे रहे हैं उनमें से आपको “Register” नाम के विकल्प को चुनना है।

अब आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, इस पेज में आपको कैटेगरी ऑप्शन में “कैंडिडेट” विकल्प को चुनना होगा।

इसके बाद अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी ध्यान से भरनी है।

जानकारी भरने के बाद आपको “सबमिट” के विकल्प का चयन करना होगा।

अब आपको अपना पंजीकरण नंबर मिलेगा जिसे आपको एक कागज के टुकड़े पर या अपने फोन पर नोट कर लेना है।

दूसरा चरण :-

अब आपको स्किल इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए लॉगइन करना होगा।

लॉगिन करने के बाद, आपके फोन स्क्रीन पर एक “एप्लिकेशन फॉर्म” दिखाई देगा।

जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना है।

जानकारी भरने के साथ ही आपको अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड भी करना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको एक फॉर्म रसीद दी जाएगी, जिसे आप अपने स्मार्ट फोन में सेव कर सकते हैं और इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते हुए स्किल इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

THANK YOU 👍

Share This Article
By Rahul
Follow:
मेरा नाम राहुल कुमार है और मै बिहार का रहने वाला हु, वैसे तो मै एक 12th का छात्र हूँ। लेकिन मेरा पैशन Blogging, SEO, मे है इसलिए मै अपने पैशन को फॉलो करते हुए पढ़ाई के साथ साथ अपने ब्लॉगिंग कैरियर को भी देखता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *